Breaking News

प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री ने विद्युत क्षेत्र में लोकार्पण एवं शिलान्यास की झड़ी लगायी

– प्रधानमंत्री ने लद्दाख और गुजरात में दो बड़ी हरित हाइड्रोजन परियोजनाओं की घोषणा की
– मुख्यमंत्री ने उत्तर प्रदेश में निर्मित 17 पारेषण/वितरण उपकेन्द्रों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया
वेब वार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा
लखनऊ/ नई दिल्ली 30 जुलाई। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘उज्ज्वल भारत उज्ज्वल भविष्य-पावर@2047’ के समापन के अवसर पर ग्रैंड फिनाले में भाग लिया। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने पुर्नोत्थान वितरण क्षेत्र योजना का शुभारंभ किया। उन्होंने एनटीपीसी की विभिन्न हरित ऊर्जा परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। उन्होंने नेशनल सोलर रूफटॉप पोर्टल का भी शुभारंभ किया। इस अवसर पर, प्रधानमंत्री ने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के साथ वार्तालाप किया।
     सभा को संबोधित करते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि अगले 25 वर्षों में भारत की प्रगति को तीव्र गति से आगे ले जाने में ऊर्जा और बिजली क्षेत्रों की बहुत बड़ी भूमिका है। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के लिए ऊर्जा क्षेत्र की मजबूती भी जरूरी है और ईज ऑफ लिविंग के लिए भी यह उतना ही जरूरी है। उन्होंने कहा कि आज शुरू की गई परियोजनाएं देश के लिए हरित ऊर्जा और ऊर्जा सुरक्षा की दिशा में महत्वपूर्ण कदम हैं। प्रधानमंत्री ने बताया कि पिछले 8 वर्षों में देश में लगभग 1,70,000 मेगावाट बिजली उत्पादन क्षमता जोड़ी गई है।
     प्रधानमंत्री ने राज्यों से अपनी बकाया धनराशि का जल्द से जल्द भुगतान करने का अनुरोध किया। उन्होंने अपने संबोधन का समापन हितधारकों को यह याद दिलाते हुए किया कि बिजली क्षेत्र की मजबूती सभी की जिम्मेदारी है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रदेश में 2723.20 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 17 नग 400/200/132/33 के0वी0 पारेषण/वितरण उपकेन्द्रों का वर्चुअली लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। लोकार्पित किये गये पारेषण/वितरण उपकेन्द्रों में जनपद बागपत, बरेली, शाहजहांपुर, प्रतापगढ़, बस्ती, झांसी, फतेहपुर, अयोध्या, बलिया, संतकबीरनगर तथा चित्रकूट की 1986.80 करोड़ रुपये लागत की परियोजनाएं शामिल हैं। जिन उपकेन्द्रों का शिलान्यास किया गया, उनमें जनपद सिद्धार्थनगर तथा गौतमबुद्धनगर की 736.40 करोड़ रुपये लागत की परियोजनाएं शामिल हैं।

Check Also

दीपोत्सव 2023 : योगी के नेतृत्व में 22 लाख 23 हजार दीप प्रज्जवलित हो बना गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड

वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा अयोध्या 11 नवम्बर। दीपोत्सव 2023 को भव्य एवं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES