Monday , August 15 2022
Breaking News

N.S.D.L. के ‘मार्केट का एकलव्य – एक्सप्रेस’ कार्यक्रम से 4,000 से अधिक छात्र लाभान्वित

वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा
दिल्ली 13 जून। ‘मार्केट का एकलव्य – एक्सप्रेस’ कार्यक्रम में भाग लेने वाले 90% छात्रों ने अपना डीमैट खाता खोलने की इच्छा व्यक्त की भाग लेने वाले सभी छात्रों में 48% लड़कियाँ थीं। ‘आईकॉनिक वीक’ समारोह में D.E.A. और सेबी द्वारा N.S.D.L. की फ़िल्म ‘मार्केट का एकलव्य – एक्सप्रेस’ की स्क्रीनिंग का आयोजन किया गया। 13 जून, 2022: राष्ट्रीय प्रतिभूति डिपॉजिटरी लिमिटेड (N.S.D.L.) ने छात्रों को शिक्षित करने के उद्देश्य से विशेष रूप से तैयार किए गए ‘मार्केट का एकलव्य – एक्सप्रेस’ नामक कार्यक्रमों की श्रृंखला का सफलतापूर्वक संचालन किया। ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ के तहत 8 भाषाओं में कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, जिसमें देश के सभी राज्यों के 75 से ज़्यादा शहरों के 4,000 से अधिक छात्रों ने भाग लिया।
D.E.A. और सेबी द्वारा 8 जून, 2022 को नई दिल्ली में आयोजित ’75 वर्षों में भारत की आर्थिक यात्रा’ कार्यक्रम में N.S.D.L.की पहल, ‘मार्केट का एकलव्य-एक्सप्रेस’ पर एक ऑडियो-विजुअल फ़िल्म दिखाई गई। केंद्रीय वित्त मंत्री, श्रीमती निर्मला सीतारमण ने पहल की सराहना करते हुए इस तरह के प्रयासों को बढ़ाने के महत्त्व को उजागर किया।
130 करोड़ लोगों की आबादी वाले भारत में से केवल 7% लोग ही प्रतिभूति बाजार में निवेश करते हैं। भारत विश्व स्तर पर सबसे कम उम्र की आबादी वाले देशों में से एक है, जहाँ देश के नागरिकों की औसत आयु 29 वर्ष है। युवा नागरिकों का यह विशाल संसाधन देश की कार्यबल का हिस्सा बनने के साथ ही जनसांख्यिकीय लाभांश का सृजन कर सकता है। ‘मार्केट का एकलव्य’ वर्तमान में कॉलेज के छात्रों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया एक कार्यक्रम है, जिसका उद्देश्य उन्हें वित्तीय ज्ञान के साथ सशक्त बनाना है। यह उन्हें भविष्य के लिए तैयार करने और उन्हें समझदार निवेशक बनने के लिए प्रशिक्षित करने का सही समय है।

Check Also

प्रधानमंत्री ने नए संसद भवन पर 20 फुट ऊंचा अशोक स्तंभ का अनावरण किया

वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा नई दिल्ली 11 जुलाई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES