Breaking News

सिडबी ने दिल्ली स्किल एंड आंत्रप्रन्योरशिप युनिवर्सिटी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

वेब वार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा
दिल्ली 2 जून। भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) ने “मिशन स्वावलंबन” के अंतर्गत दिल्ली स्किल एंड आंत्रप्रन्योरशिप युनिवर्सिटी (डीएसईयू) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इसका उद्देश्य कौशल-प्राप्त युवाओं को उद्यमिता की शिक्षा तथा तत्संबंधी अन्य पहलकदमियों को बढ़ावा देना है। सिडबी और डीएसईयू की इस साझेदारी के माध्यम से आकांक्षी युवाओं में उद्यमिता के गुण विकसित करके उनमें करियर के रूप में उद्यम लगाने की प्रवृत्ति विकसित की जाएगी। इसके अंतर्गत डीएसईयू विशिष्ट पाठ्यक्रम विकसित करेगा।
इस कार्यक्रम में जहाँ एक ओर सिडबी की ओर से उद्यमिता संवर्द्धन का अनुभव, क्रेडिट कनेक्ट और उद्यमियों के पारितंत्र की सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी, वहीं डीएसईयू द्वारा कौशल-प्राप्त तथा आकांक्षी युवाओं की आवश्यकतानुरूप उद्यमिता पाठ्यक्रम चलाए जाएंगे, ताकि वे बाज़ार की माँग के अनुरूप उद्यम स्थापित कर सकें। डीएसईयू द्वारा उद्यमियों को अपने उद्यम लगाने तथा उन्हें आगे ले जाने के लिए मार्गदर्शन और मेंटरशिप की सहायता प्रदान की जाएगी।
सिडबी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक सिवसुब्रमणियन रमण ने इस अवसर पर कहा, “हम सार्वकालिक सुदृढ़ उद्यमी राष्ट्र बनने की ओर अग्रसर हैं। राष्‍ट्र के उद्यम पारितन्‍त्र तंत्र को और अधिक मजबूत करने की दृष्टि से सिडबी का इरादा शैक्षणिक / विशेषज्ञता-प्राप्‍त संस्थानों / विश्वविद्यालयों के साथ मिलकर ऐसे उद्यमिता पाठ्यक्रम चलाने का है, जिनसे रोजगार पैदा करने में मदद मिलेगी। सिडबी के मुख्‍य महाप्रबंधक डॉ आर.के. सिंह ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करते हुए एमएसएमई के लिए सिडबी की प्रतिबद्धता और हर घर में एक उद्यमी पैदा करने के विजन को दोहराया।
दिल्ली स्किल एंड आंत्रप्रन्योरशिप युनिवर्सिटी की कुलपति प्रो. निहारिका वोहरा ने सिडबी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने पर प्रसन्‍नता व्यक्त की। उन्‍होंने कहा कि “सिडबी के साथ इस साझेदारी से उद्यमिता पारितंत्र में नवोन्‍मेषीता के बहुत-से आयाम स्‍थापित होंगे।

Check Also

नकली सीबीआई कर्मचारी गिरफ्तार

वेब वार्ता (न्यूज एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा नई दिल्ली। स्वयं को सीबीआई कर्मचारी के तौर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES