Breaking News

सिडबी ने जिला उद्योग केन्द्रों में उद्यम संपर्क डेस्क (ईसीडी) शुरू की

वेब वार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा
लखनऊ 31 मई। भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी), लखनऊ ने एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) कक्ष, एमएसएमई विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार के साथ मिलकर उत्तर प्रदेश के 35 जिलों में उद्यम संपर्क डेस्क (ईसीडी) शुरू की हैं। इन ईसीडी को स्थापित करने का उद्देश्य आकांक्षी युवाओं को उद्यमिता गतिविधियाँ आरंभ करने के लिए प्रोत्साहित करना और उन्हें भारत सरकार तथा उत्तर प्रदेश शासन की एमएसएमई से संबंधित योजनाओं के साथ-साथ बैंकों व सिडबी की सहायता-योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराना है।
      इस कार्यक्रम का उद्घाटन डॉ नवनीत सहगल, भाप्रसे, अतिरिक्त मुख्य सचिव, एमएसएमई एवं निर्यात संवर्द्धन, उत्तर प्रदेश शासन ने किया। अपने उद्घाटन-भाषण में श्री सहगल ने इस बात के लिए सिडबी और ओडीओपी के प्रयासों की प्रशंसा की कि उन्होंने बेरोजगार युवाओं से जुड़कर उन्हें उद्यमिता अपनाने तथा इस नवोन्मेषी पहल के ज़रिए रोजगारदाता बनने को प्रेरित किया है। इससे उभरते हुए उद्यमियों को बैंकों से सम्पर्क करके अपने सपने पूरे करने में मदद मिलेगी। उन्होंने सभी प्रतिभागियों को सलाह दी कि वे उत्तर प्रदेश शासन का उद्यम सारथी ऐप डाउनलोड करें और उसे ग्रामीण युवाओं में लोकप्रिय बनाएँ।
मनीष चौहान, भाप्रसे, आयुक्त एवं निदेशक, उद्योग, उत्तर प्रदेश शासन ने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए भावी उद्यमियों का सही मार्गदर्शन करने तथा समुचित सूचनाएँ उपलब्ध कराने संबंधी उनकी भूमिका के महत्त्व से अवगत कराया।
सिडबी के लखनऊ-स्थित क्षेत्रीय प्रमुख और महाप्रबन्धक मनीष सिन्हा ने सभी अतिथियों और प्रतिभागियों का स्वागत किया। श्री सिन्हा ने बताया कि राज्य सरकार और अन्य हितधारकों के साथ मिलकर सिडबी द्वारा राज्य के असेवित और अल्पसेवित घटकों के लिए अनेक संवर्द्धनशील और विकासपरक गतिविधियाँ संचालित की जा रही हैं।
सिडबी के उप महाप्रबन्धक श्रीकान्त दास ने धन्यवाद-ज्ञापन किया। उन्होंने प्रतिभागियों का आह्वान किया कि सूचना की कमी को लेकर भावी उद्यमियों के सम्मुख जो भी समस्याएँ आती हैं, उनके निराकरण के लिए अभिमुखीकरण कार्यक्रम में उपलब्ध करायी जा रही सूचना का वे अधिकाधिक उपयोग करें ।

Check Also

ज्ञानशिला विश्वविद्यालय का भूमिपूजन संपन्न

लखनऊ। भूमि पूजन के साथ निर्माण कार्य प्रारंभ आगामी जून माह के तृतीय सप्ताह में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES