Breaking News

अपनी हड्डियों को बचाएं, एसिडिक फलों से बचें

वेब वार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/ रेशु राज सोनी
कई बार आपने फल आदि खाने के बाद ये ये महसूस किया होगा कि अचानक से बहुत एसिडिटी हो रही है या फिर सीने में जलन हो रही है। फिर आपने नींबू पानी या फिर ईनो पीने के लिए भी सोचा होगा लेकिन क्या ये इसका स्थायी समाधान है? जी नहीं आप जाने-अनजाने में ऐसे फूड्स का सेवन कर लेते हैं, जो अचानक से एसिडिटी का कारण बनते हैं और आपके सीने में जलन पैदा करते हैं। न्यूट्रिशन एक्सपर्ट बताते है की आपको ऐसे फलों और फूड्स के सेवन से बचना है, जिन्हें खाते ही आपके सीने में जलन होना शुरू हो जाती है।
सबसे पहले ये जानना होगा कि कौन से फूड एसिड से भरे हैं और कौन से नहीं। तो आइए जानते हैं क्या है दोनों के बीच अंतर। अम्ल और क्षार को pH स्केल से आसानी से समझा जा सकता है और pH स्केल 0 से 14 तक होता है। जिस किसी चीज का pH लेवल 7 से कम होता है अम्लीय होती है और जिस चीज का pH लेवल 7 से अधिक होता है तो वह बेस मानी जाती है यानी की क्षार। पानी का pH लेवल 7 होता है जिसे न्यूट्रल माना जाता है। इसके अलावा एक और बात ध्यान रखने की है, जिस चीज का pH लेवल जितना कम होगा वह प्रकृति में उतनी ही ज्यादा अम्ल यानी की एसिड से भरी होगी। इसका मतलब ये है कि अगर किसी चीज का पीएच लेवल 2 है तो वह पीएच 5 वाली चीज के मुकाबले ज्यादा एसिड से भरी होगी।
ज्यादा एसिड वाली चीज खाने से हड्डियां होती है कमजोर :
अगर आप एसिडिक फूड्स का सेवन ज्यादा करते हैं तो शरीर को उसके संतुलन के लिए बाईकार्बोनेट की जरूरत पड़ने लगती है। बाईकार्बोनेट क्षार होता है, जो हमारी हड्डियों में जमा रहता है। लेकिन आप ज्यादा एसिडिक फूड का सेवन करते हैं तो हमारी हड्डियों में एकार्त्रित बाईकार्बोनेट निकलने लगता है और धीरे-धीरे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।
कौन से फूड्स अम्लीय हैं : सभी खट्टे फल अम्लीय होते हैं जैसे – नींबू, संतरा, मौसमी, अनार, अंगूर।
अन्य अम्लीय फूड : फास्ट फूड, तला हुआ खाना, सोडा, कोक।
हालांकि इनमें से कुछ के सेवन के बाद शरीर में इनकी प्रवृत्ति बदल जाती है जैसेः नीबू प्रकृति में अम्लीय है लेकिन शरीर के अन्दर यह क्षार की तरह काम करता है।
दूध, दही क्या हैं : दही अम्लीय है और इसका pH लेवल 5 है लेकिन इसमें मौजूद कई अच्छे जीवाणु शरीर में क्षार की तरह काम करते हैं।
दूध भी अम्ल है, जिसका pH लेवल 6.5 है । लेकिन ये जलन में ठंडक देता है और शरीर में क्षार की तरह काम करता है।
क्षारीय खाद्य पदार्थ : सभी कच्ची सब्जियां क्षारीय होती हैं। बादाम, सभी अंकुरित अनाज, कुटू, रामदाना।
हमारे शरीर को अधिक pH वाले अम्लीय भोजन को पचाने में थोड़ी ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। इस बात को जान लें कि कच्चे अम्लीय पदार्थ (जैसे फल) को पचाने में परेशानी नहीं होती है लेकिन पके अम्लीय पदार्थ को पचाने में शरीर को अधिक क्षार की जरूरत पड़ती है।

Check Also

तो समझ लेना हम बूढ़े हो गए

बुढ़ापा नापने का थर्मामीटर अजय कुमार वर्मा / लखनऊ 1. दोस्त बुलाये पर, जानें का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES