Tuesday , June 28 2022
Breaking News

सीसीबीडब्ल्यू ने ओवर-द-बोर्ड शतरंज के साथ ऑनलाइन शतरंज प्रतियोगिता का आयोजन किया

वेब वार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा
लखनऊ 16 मई। लखनऊ के उभरते हुए 6 से 12 साल के युवा शतरंज प्रशंसकों के लिए चेस क्लब ब्लैक एंड व्हाइट (सीसीबीडब्ल्यू) लखनऊ ने ओवर-द-बोर्ड (ओटीबी) शतरंज के साथ ऑनलाइन शतरंज प्रतियोगिता का आयोजन किया। इस दौरान इन शतरंज प्रशंसकों ने भारतीय शतरंज के दो युवा सितारों – इंटरनेशनल मास्टर (आईएम) नुबैर शाह शेख और महिला इंटरनेशनल मास्टर (डब्ल्यूआईएम) रुचा पुजारी के साथ टीमों के रूप में प्रतिस्पर्धा में हिस्सा लिया।
ये मुकाबला इसलिए अनूठा था कि ये दोनों युवा शतरंज दिग्गज अलग-अलग शहरों से ऑनलाइन इस शतरंज प्रतियोगिता में खेल रहे थे लेकिन वो स्क्रीन के बजाय एक बोर्ड पर अपनी चाल चल रहे थे। इसमें नुबैर की टीम के खिलाड़ी सफेद मोहरो से खेल रहे थे तो रुचा पुजारी के फालोअर काले मोहरों से बाजी चल रहे थे। यानि अपने-अपने लीडर को चाले चलने के लिए सुझाव दे रहे थे। जानकारी के अनुसार दोनों ही टीमों से लखनऊ के 100 से ज्यादा फालोअर्स जुड़े थे।
डब्ल्यूआईएम रुचा पुजारी ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन शतरंज की लोकप्रियता काफी बढ़ गयी और इसके चलते खिलाड़ी लंबे अरसे तक वास्तविक ओटीबी अनुभव से दूर रह गए थे।
आईएम नुबैर शाह के अनुसार घंटो गहरी सोच में डूबे रहकर स्क्रीन पर चाल चलने से आपकी आंखों में तनाव के साथ कई समस्याएं हो सकती है।

Check Also

बीसीबी ने डोमिंगो का अनुबंध बढ़ाया

वेबवार्ता(न्यूज़ एजेंसी) ढाका 24 अक्टूबर। बंगलादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) और बंगलादेश क्रिकेट टीम के कप्तान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES