Tuesday , May 17 2022
Breaking News

इस्पात मंत्रालय द्वारा हिंदी सलाहकार समिति की बैठक आयोजित

वेब वार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा
गंगटोक 13 मई। इस्‍पात मंत्रालय की हिंदी सलाहकार समिति की बैठक कल ‘गंगटोक’, सिक्किम में इस्‍पात मंत्री, राम चन्‍द्र प्रसाद सिंह की अध्‍यक्षता में सम्‍पन्‍न हुई। समिति के उपाध्‍यक्ष इस्‍पात राज्‍य मंत्री एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री, फग्‍गन सिंह कुलस्‍ते भी इस बैठक में उपस्थित रहे।
इस्पात मंत्री ने सभी सदस्‍यों द्वारा मंत्रालय और उपक्रमों में हिंदी के प्रयोग को बढ़ाने के लिए दिए गए सुझावों का स्‍वागत किया। उन्होंने सदस्‍यों को आश्‍वस्‍त किया कि उनके द्वारा दिए गए रचनात्‍मक सुझावों पर यथोचित व यथाशीघ्र कार्रवाई की जाएगी। साथ ही प्रधानमंत्री से प्रेरणा लेकर हमें बिना किसी झिझक के हिंदी में बोलना चाहिए और कार्य करना चाहिए। इस्‍पात मंत्री ने सर्वोच्च प्रति व्यक्ति आय और जैविक कृषि के लिए सिक्किम राज्य की प्रशंसा की। उन्होंने हिंदी के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हम सभी को अपनी मातृभाषा और राजभाषा के प्रचार-प्रसार के लिए निरंतर कार्य करना चाहिए। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि हमें सरकारी कामकाज में सरल और सुगम हिंदी के प्रयोग को बढ़ावा देना चाहिए और अवकाश आवेदन जैसे दस्तावेज राजभाषा हिंदी में दिए जाएं। उन्होंने राजभाषा हिंदी के साथ-साथ क्षेत्रीय भाषाओं को भी बढ़ावा देने पर बल दिया। उन्होंने हिंदी में साफ-साफ और पूरे हस्ताक्षर करने पर भी जोर दिया।
इस्‍पात राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने प्रतिभागी सदस्यों को आश्वासन दिया कि मंत्रालय तथा इसके सभी उपक्रम , सदस्यों द्वारा दिए गए बहुमूल्य सुझावों का पूर्ण अनुपालन सुनिश्चित करेंगे।
इस बैठक में हिंदी सलाहकार समिति के सदस्य गोपाल कृष्ण फरलिया, डॉ. रिंकु कुमारी, श्री देशपाल सिंह राठौर, महेश बंशीधर अग्रवाल और डॉ. प्रणव शर्मा ‘शास्त्री’ एनएमडीसी लिमिटेड अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक सुमित देब, आरआईएनएल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, अतुल भट्ट, एमएसटीसी लिमिटेड के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, सुरेन्द्र कुमार गुप्ता, केआईओसीएल लिमिटेड के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, टी. सामिनाथन और मेकॉन लिमिटेड के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक सलिल कुमार, मुख्य लेखा नियंत्रक एवं प्रभारी राजभाषा, साकेश प्रसाद सिंह भी मौजूद थे।
नवगठित हिंदी सलाहकार समिति की यह दूसरी बैठक थी। इस मौके पर इस्पात मंत्री एवं इस्पात राज्य मंत्री द्वारा द्वारा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों नामतः आरआईएनएल (सुगंध), एनएमडीसी (खनिज भारती) और सेल (इस्पात भाषा भारती) की गृह पत्रिकाओं का विमोचन किया गया। संयुक्त सचिव, अभिजीत नरेन्द्र द्वारा अध्‍यक्ष एवं समिति के सदस्‍यों को धन्‍यवाद ज्ञापन के साथ बैठक सम्‍पन्‍न हुई।

Check Also

महान सम्राट अशोक जयंती समारोह में DyCM केशव मौर्या ने भाग लिया

वेब वार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा पटना 9 अप्रैल। उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES