Tuesday , May 17 2022
Breaking News

राज्यपाल ने 15वें अन्तर्राष्ट्रीय एजूकेशन एण्ड स्किल डेवलपमेन्ट समिट में सहभाग किया

वेब वार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा
नई दिल्ली 13 मई। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने आज एसोसिएटेड चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एण्ड इंडस्ट्री ऑफ इण्डिया (एसोचैम) द्वारा आयोजित 15वें अन्तर्राष्ट्रीय एजूकेशन एण्ड स्किल डेवलपमेन्ट समिट में सहभाग किया। अपने सम्बोधन में राज्यपाल ने कहा कि एसोचैम संगठन से जुड़े महानुभाव जिस प्रकार देश के औद्योगिक विकास में योगदान दे रहे हैं, उसी प्रकार युवाओं के कौशल विकास को बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान दें। उन्होंने कहा कि हम सभी को स्किल इण्डिया मिशन को गति देनी है।
राज्यपाल ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि संगठन एसोचैम भारतीय उद्योग और व्यावसायिक गतिविधियों के साथ-साथ शिक्षा के क्षेत्र में, विशेषकर उच्च शिक्षा के उत्थान की दिशा में काम कर रही है। हमारे युवाओं को अपने कौशल को और निखारने का प्रयास अनवरत करना चाहिए। युवा कौशल विकास के जरिए खुद को और देश को आत्मनिर्भर बनाएं। राज्यपाल श्रीमती पटेल ने कहा कि नई शिक्षा नीति में पुस्तकीय ज्ञान के साथ ही विद्यार्थियों को स्कूल और उच्च शिक्षा में व्यावसायिक और कौशल शिक्षा के पाठ्यक्रमों से दीक्षित किए जाने पर जोर दिया गया है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि नई शिक्षा नीति नई पीढ़ी को सुनहरे भविष्य की ओर ले जाने में समर्थ है। इसलिए शैक्षिक संस्थान विद्यार्थियों के कौशल विकास को प्राथमिकता देकर उन्हें उद्यमिता के लिये तैयार करें।
इस अवसर पर यू0जी0सी0 के चेयरमैन प्रोफेसर एम0जे0 कुमार, ए0आई0सी0टी0ई0 के चेयरमैन प्रोफेसर अनिल डी. सहस्रबुद्धे, सनस्टोन एजुकेशन के सह-संस्थापक पीयूष नंगरू एसोचैम के अध्यक्ष सुमंत सिन्हा जी, एसोचैम के चेयरमैन कुंवर शेखर विजेंद्र सहित देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति, कुलपति, प्राचार्य, डीन, निदेशक, शिक्षाविद् और छात्र भी उपस्थित थे।

Check Also

चुनावों में करारी हार के बाद कांग्रेस में कलह मची, आमूलचूल परिवर्तन की मांग

वेब वार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा दिल्ली 17 मार्च। उत्तर प्रदेश, पंजाब समेत 5 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES