Breaking News

रेडक्रास का एक ही मकसद – पीड़ित मानवता की सेवा करना और दूसरों को इसके लिये प्रोत्साहित करना – राज्यपाल

वेब वार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा
लखनऊ 8 मई। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल तथा इण्डियन रेडक्रास सोसाइटी उत्तर प्रदेश राज्य शाखा की अध्यक्ष श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने आज अंतर्राष्ट्रीय रेडक्रास दिवस पर इण्डियन रेडक्रास सोसायटी, लखनऊ द्वारा रेडक्रास भवन, कैसरबाग में आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उन्होंने सभी को रेडक्रास दिवस और मातृ दिवस पर बधाई दी और कहा कि रेडक्रास का एक ही मकसद है-पीड़ित मानवता की सेवा करना और दूसरों को इसके लिये प्रोत्साहित करना।
राज्यपाल ने समाज में निर्माण, प्रगति और सफाई कार्यों में लगे मजदूरों के लिए सम्मान समारोह आयोजित करने पर विशेष जोर दिया। रेडक्रास सोसाइटी के उद्भवन का वृत्तांत सुनाते हुए कहा कि आज यह सोसाइटी अपने स्वयंसेवकों के माध्यम से मातृ एवं शिशु कल्याण कार्यक्रम, बच्चों के लिये टीकाकरण कार्यक्रम, स्कूलों में नेत्र एवं दांतों की जांच, रक्तदान, नेत्रदान, देहदान का प्रचार-प्रसार, प्राकृतिक आपदाओं से पीड़ित लोगों को राहत सामग्री उपलब्ध कराना तथा मरीजों के लिये एम्बुलेन्स सेवा उपलब्ध कराना आदि अनेक प्रकार के कार्य कर रही है। इसके साथ ही रेडक्रास सोसाइटी क्षयरोग से ग्रसित बच्चों को गोद लेने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। उन्होंने प्रदेश को टी0बी0 मुक्त प्रदेश बनाने की दिशा में तथा कोरोना काल में पीड़ितों को सोसाइटी द्वारा दिए गए सहयोग की सराहना की।
उपमुख्यमंत्री एवं चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री बृजेश पाठक ने इस अवसर पर अस्पताल में चिकित्सकों और अन्य कर्मचारियों से मरीजों के प्रति सेवा-भाव से कार्य करने की अपील की।
समारोह में राज्यपाल व मंत्री बृजेश पाठक ने उत्तर प्रदेश रेडक्रॉस अवार्ड से 41 महानुभावों को उनके विशिष्ट सेवा कार्यों के लिए प्रतीक चिन्ह एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।
इस अवसर पर निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन अपर्णा उपाध्याय, इण्डियन रेडक्रास सोसाइटी, उत्तर प्रदेश राज्य शाखा के सभापति संजीव मेहरोत्रा, महासचिव डा0 हिमाबिन्दु नायक, उपाध्यक्ष सत्यानंदी पाण्डेय, अधिकारीगण एवं चिकित्सकगण उपस्थित थे।

Check Also

विधानसभा मे आशा वर्कर्स के मानदेय तय करने की मांग – डॉ.आर.के.वर्मा

वेब वार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा लखनऊ/प्रतापगढ़ । विधायक डॉक्टर आरके वर्मा ने बजट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES