Tuesday , May 17 2022
Breaking News

मुख्यमंत्री ने भागीरथी पर्यटक आवास गृह का लोकार्पण किया और UK CM को अलकनन्दा पर्यटक आवास गृह की चाबी सौंपी

वेब वार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा
हरिद्वार 5 मई। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज हरिद्वार में भागीरथी पर्यटक आवास गृह का लोकार्पण किया और उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को अलकनन्दा पर्यटक आवास गृह की चाबी सौंपी।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज का यह कार्यक्रम उत्तर प्रदेश राज्य एवं उत्तराखण्ड राज्य की सामूहिक पहल का परिणाम है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यटन का क्षेत्र कृषि क्षेत्र के बाद सबसे ज्यादा रोजगार प्रदान करने वाला क्षेत्र बन सकता है। सेवा क्षेत्र में अपार सम्भावनाएं विद्यमान हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड देवभूमि है, जो देश को अपनी आध्यात्मिक शक्ति से आकर्षित करती है। देश और दुनिया में बसा हर भारतीय यहां के पवित्र तीर्थाें का आशीर्वाद एवं हर की पौड़ी में स्नान का पुण्य प्राप्त करना चाहते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि देश का विकास सभी को मिलकर करना होगा। हम भले ही भिन्न-भिन्न राज्यों के निवासी हैं, लेकिन भावनाएं एक हैं। प्रधानमंत्री के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश में पर्यटन विकास के विभिन्न कार्य सम्पादित हुए हैं।
इस अवसर पर उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने दोनों राज्यों के मध्य दो दशकों से अधिक समय से लम्बित विवादों एवं उलझनों को अपनी निर्णयशक्ति एवं इच्छाशक्ति से कुछ मिनटों में ही सुलझा दिया है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश के भौतिक विकास के साथ-साथ आध्यात्मिक विकास की यात्रा भी प्रारम्भ हुई है और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी इस यात्रा के ध्वजवाहक हैं।
उत्तराखण्ड सरकार में पर्यटन व संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि दोनों राज्य मिलकर नॉर्दर्न टूरिज्म को बढ़ाएंगे, जिसके अन्तर्गत रामायण सर्किट एवं महाभारत सर्किट प्रमुख होंगे। उत्तराखण्ड सरकार उत्तर प्रदेश सरकार के साथ मिलकर संसार की सबसे पुरानी पदयात्रा को जीवन्त रखने हेतु महाभारत रेल शुरू करेगी। गुरु गोरखनाथ के सम्मान में उत्तराखण्ड सरकार शीघ्र ही गुरु गोरखनाथ से जुड़े स्मृति स्थलों-गुफाओं एवं पीठों को जोड़ने हेतु नाथ सर्किट का निर्माण करेगी।
उत्तराखण्ड के पूर्व मुख्यमंत्री एवं हरिद्वार के सांसद रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि उत्तर प्रदेश राज्य एवं उत्तराखण्ड राज्य मिलकर देश की तस्वीर एवं तकदीर को बदलने का कार्य कर सकते हैं।
ज्ञातव्य है कि भागीरथी पर्यटक आवास गृह का निर्माण उत्तर प्रदेश के पर्यटन विभाग द्वारा 43 करोड़ 27 लाख रुपये की धनराशि से कराया गया है। 06 तल में निर्मित इस पर्यटक आवास गृह में 100 कक्ष हैं। भागीरथी पर्यटक आवास गृह में 80 सीटर वातानुकूलित रेस्टोरेंट तथा 150 व्यक्तियों हेतु बैन्क्वेट हॉल का निर्माण कराया गया है। 150 चार पहिया वाहनों की पार्किंग क्षमता तथा 03 लिफ्ट स्थापित की गयी हैं। यहां पर ठहरने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए वाई-फाई, केबल टी0वी0 तथा इण्टरकॉम की व्यवस्था की गयी है।

Check Also

महान सम्राट अशोक जयंती समारोह में DyCM केशव मौर्या ने भाग लिया

वेब वार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा पटना 9 अप्रैल। उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES