Breaking News

सपा गठबंधन ने EVM की सुरक्षा, निष्पक्ष मतगणना आदि का ज्ञापन मुख्य निर्वाचन अधिकारी को दिया

वेबवार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा
लखनऊ। कल का दिन मतगणना की सुरक्षा को लेकर काफी उहा पोह का दिन रहा। अंततोगत्वा विगत देर शाम समाजवादी पार्टी के प्रतिनिधिमण्डल ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तर प्रदेश से भेंटकर मतगणना, ई.वी.एम. एवं प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा निर्वाचन प्रणाली की पारदर्शिता को प्रभावित करने के विरुद्ध ज्ञापन सौंपा।
प्रतिनिधिमण्डल में ओमप्रकाश राजभर अध्यक्ष सुभासपा, नरेश उत्तम पटेल, राजेन्द्र चौधरी, संजय चौहान, के.के. श्रीवास्तव एवं डॉ0 हरिश्चन्द्र थे। इस ज्ञापन में सपा गठबंधन ने कहा है कि –
1. दिनांक 08.03.2022 को जिला वाराणसी में प्रत्याशी को बिना सूचना दिये ई.वी.एम. को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया जा रहा था जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर चल रहा है। उक्त प्रकरण में प्रत्याशी को सूचना नहीं दी गई जो कि रिटर्निंग ऑफिसर को हैण्ड बुक में दिये गये प्रावधानों के विपरीत है। उक्त प्रावधान का पालन रिटर्निंग ऑफिसर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा नहीं किया गया है।
2. दिनांक 08.03.2022 को जिला बरेली में स्ट्रांग रूम के बाहर नगर पालिका बहेड़ी की गाड़ी नं0 यूपी 25डीटी 9166 में तीन बक्शे जिसमें एक बक्शे में लगभग 400-500 सादा बैलट पेपर था तथा दो बक्शों में मोहरे, रजिस्टर तथा सील करने का सामान था, जनता द्वारा उक्त गाड़ी को पकड़ा गया जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर चल रहा है। जिसमें प्रत्याशी को सूचना नहीं दी गई जो कि रिटर्निंग आफिसर को हैण्ड बुक में दिये गये प्राविधानों के विपरीत है। उक्त प्राविधानों का पालन रिटर्निंग आफिसर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा नहीं किया गया है।
3. दिनांक 08.03.2022 को जिला सोनभद्र में एसडीएम घोरावल द्वारा खाली मतपत्र अपनी गाड़ी से पॉलिटेक्निक कालेज ले जाते हुए पकड़े गये। उनके साथ कोई केन्द्रीय पुलिस बल नहीं था एवं जिसकी सूचना प्रत्याशी को नहीं दी गई थी। जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर चल रहा है। जिसमें प्रत्याशी को सूचना नहीं दी गई जो कि रिटर्निंग ऑफिसर को हैण्डबुक में दिये गए प्रावधानों के विपरीत है। उक्त प्रावधान का पालन रिटर्निंग आफिसर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा नहीं किया गया हैं।
4. प्रदेश के समस्त जनपद में 10 मार्च 2022 को विधान सभा चुनाव की मतगणना स्थल पर स्ट्रांग रूम से ई.वी.एम. मतगणना टेबल पर पहुंचते समय निगरानी के लिए प्रत्याशी का एक मतगणना अभिकर्ता की अनिवार्य रूप से नियुक्ति किया जाय।
प्रतिनिधिमण्डल ने वाराणसी, सोनभद्र, बरेली के जिस रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा उक्त अनियमितता एवं लापरवाही की गई है उन अधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही करने का कष्ट करें तथा निर्वाचन आयोग द्वारा राज्य में निष्पक्ष एवं पारदर्शी व्यवस्था सुनिश्चित कर मतगणना कराई जाये।

Check Also

विधानसभा मे आशा वर्कर्स के मानदेय तय करने की मांग – डॉ.आर.के.वर्मा

वेब वार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/ अजय कुमार वर्मा लखनऊ/प्रतापगढ़ । विधायक डॉक्टर आरके वर्मा ने बजट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES