Breaking News

स्वास्थ्य के प्रति जागरूक महिलाओं ने लिया Mud Bath

वेब वार्ता (न्यूज़ एजेंसी)/अजय कुमार वर्मा
लखनऊ 5 मार्च। लॉयन्स क्लब अस्तित्व द्वारा संचालित महिलाओं के स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता अभियान के तहत आज क्लब की 35 वर्ष से ऊपर की महिला सदस्यों ने Mud Bath या Mud Spa लिया। यह आशियाना में स्थित हेल्थ इज वेल्थ होलिस्टिक क्लीनिक में डॉ शिखा गुप्ता के सानिध्य में हुआ।
डॉ शिखा ने मिट्टी चिकित्सा देने के साथ उनके फायदे भी बताते हुए कहा कि मिट्टी लगाकर धूप में बैठने से त्वचा Vit D का ज्यादा से ज्यादा निर्माण करती है। मिट्टी चिकित्सा हमारी प्राचीन विधियों में एक है। मिट्टी में बहुत सारे मिनरल जैसे कॉपर, जिंक, सेलेनियम, मैग्नीशियम आदि पाए जाते है। जब हम मिट्टी का शरीर पर लेप करते है तो हमारा शरीर इन सभी मिनरल्स को अवशोषित करता है। मिट्टी में रिज्यूविनेशन का गुण होता है, जहां पर भी रखी जाती है वहां की कोशिकाएं नई बनने लग जाती है । वाइटल ओरगंस की हीलिंग होती है।बाहर के त्वचा और बाल स्वास्थ्य और चमकदार होते है। मिट्टी में ठंडक का गुण होता है, शरीर की अतिरिक्त गर्मी को मिट्टी बाहर निकालती है। जो लोग ज्यादा दवाई का सेवन करते हैं उन्हे अपने पेट पर मिट्टी चिकित्सा लेने चाहिए। कैंसर के मरीजों को दर्द से राहत देने के लिए भी प्रभावित जगह पर मिट्टी लगाने की सलाह दी जाती है।
यह इवेंट ऑनलाइन भी रखा गया, जिसमे 11 बजे से 12 बजे तक सभी निशुल्क जुड़कर मिट्टी चिकित्सा के प्रति जागरूक हुए और उन्हें अपने सवालों का उत्तर भी मिला।
लायन पंकज अरोरा, रूपाली अरोरा, किरण शुक्ला, मनीषा खरे, तूलिका जौहरी, चंद्रा सिंह ने न सिर्फ mudbath लिया बल्कि अपने अनुभवों को शेयर भी किया। इन लोगों ने बताया कि आप ये मिट्टी चिकित्सा डॉ शिखा गुप्ता से सीखकर घर पर कर सकते है और क्लीनिक भी आ सकते है।

Check Also

राजकीय संरक्षण के अभाव में पहाड़ी चित्रकला विलुप्त : पद्मश्री विजय शर्मा

– नई पीढ़ी के चित्रकार इस पहाड़ी चित्रकला को सीखकर पुनर्जीवित करें – एक सप्ताह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES